How Much You Need To Expect You'll Pay For A Good जॉगिंग करने का सही तरीका

Wiki Article



• अपने आहार में ऐसे फ़ूड कम खाए जिनमें फैट ज्यादा हो जैसे की घी, फास्ट फुड, मिठाई, मक्खन व गोश्त।

(और पढ़े – हड्डियों को मजबूत बनाने के घरेलू उपाय…)

१६. अगर आप को रात को सोने में दिक्कत होती है क्या आपको ठीक से नींद नहीं आती तो आप जॉगिंग जरूर करें क्योंकि इससे आपको रात को बहुत अच्छी नींद आएगी और जब सुबह आप उठेंगे तब आपका बॉडी बिल्कुल तरोताजा महसूस करेगा

योग और फिटनेस फिटनेस के तरीके योग अध्यात्म बजन बढ़ाना वजन घटाना

जूतों के साथ अच्छी क्वालिटी के मोजों का भी चुनाव करें, बिना मोज़े पहने जॉगिंग न करें।

हर लेटेस्ट ट्रेंड की जानकारी के लिए सबस्क्राइब करें iDiva को

बुखार, सिर दर्द, पेट दर्द आदि समश्याओं में जॉगिंग न करें।

६. यह आपका मन शांत करने में भी बहुत ज्यादा मदद करता है अक्सर बहुत से लोग कहते हैं कि हमारा मन शांत नहीं रहता है तो अगर आपको भी यह समस्या है तो आप रोज सुबह उठकर जॉगिंग करें क्योंकि यह आपके मन को शांति देने में बहुत ज्यादा मदद करेगा

हमेशा ढीले कपड़े पहनकर जॉगिंग करें ताकि आपके शरीर को सांस लेने में आसानी हो।

जॉगिंग करने से पहले बॉडी स्ट्रेचिंग जरूर करें, इससे चोट का खतरा कम हो जाता हैं।

सुबह उठकर जॉग करना या शाम को एक्सरसाइज करते वक्त जॉगिंग करना, दोनों ही फायदेमंद होते हैं और इनके अपने फायदे हैं। इन दोनों में अंतर केवल इतना है कि सुबह के समय कम तापमान के कारण आपके शरीर को जम्प-स्टार्ट करने में समय लग सकता है। इसके विपरीत, शाम के समय जॉग करने से फेफड़े की क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है और आपको लंबी दूरी तक जॉग करने में सक्षम हो सकते हैं।

फल चिकित्सा ये देशी टमाटर बच्चो के लिए सबसे फायदेमंद है, जानिए इसके...

दिमाग की सेहत के लिए भी जॉगिंग करना अच्छा माना जाता हैं। जॉगिंग करने से दिमाग की नसें सही से कार्य करती हैं साथ ही दिमाग तक रक्त संचार बढ़ता हैं जिससे check over here दिमाग हेल्दी रहता हैं और स्मरण शक्ति भी मजबूत रहती हैं। साथ ही जॉगिंग करने से इंडोर्फिन नामक हार्मोन भी बढ़ता हैं, जो मन में सकारात्मक सोच को बढ़ाता हैं और खुद से बारे में अच्छा महसूस कराता हैं।

ब्लो ड्राइंग आपके बालों और स्कैल्प में व्याप्त रूसी को और खराब कर सकती है। और यदि आपके बाल रूसी मुक्त हैं तो वहां रूसी का कारण बन सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि ब्लो ड्राई करने से स्कैल्प और रूखा हो जाता है। इसलिए, अपने बालों को ब्लो ड्राई करने से बचें और खुली हवा में सामान्य तरीके से बाल सुखाएं।

Report this wiki page